जहरीला समझें जाने वाले आक (मदार) के फूल में कई औषधीय गुण भी, जानें 7 फायदे

जहरीला समझें जाने वाले आक (मदार) के फूल में कई औषधीय गुण भी, जानें 7 फायदे

सेहतराग टीम

आक (मदार) के फूल को आपने जरूर देखा होगा, लेकिन इस फूल को लोग ज्यादा महत्व नहीं देते हैं, क्योंकि अक्सर लोग मानते हैं कि ये फूल जहरीला होता है। आक (मदार) के फूल अमूमन को पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। यह ऐसा पौधा है जो कहीं भी, किसी भी जगह अपने आप उग जाता है। लेकिन क्या जानते हैं हैं कि ये साधारण सा आक का फूल बहुत लाभकारी होता है। यह सिर्फ एक फूल नहीं है बल्कि एक जड़ीबूटी भी है। इस पौधे की जड़ में मंडारएल्बन और फ्युएबिल पाया जाता है, जो कई बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है। अक्सर लोग आक के पौधे को जहलीरा समझकर इससे दूर रहते हैं ऐसा इसलिए क्यों इस पौधे से निकलने वाली दूध आंखों के लिए परेशानी ला सकता है। पर अगर ध्यान से इसका इस्तेमाल किया जाए तो सेहत के लिहाज से आक को पौधा और फूल बहुत फायदेमंद होता है। इस छोटे पौधे और फूल से अमूमन होने वाली कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

पढ़ें- सेहत के लिए बड़े काम की चीज अमरुद की पत्तियां

मदार के फूल के फायदे (Aak Flower Uses and Benefits for Health in Hindi):

डाबिटीज कंट्रोल करने में मदद करें

लोग डाबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इस समस्या के लिए आप हर रोज सुबह आक के पत्तों को पैर के नीचे लगाकर रखें और रात को सोने से पहले हटा दें। ऐसा करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

एलर्जी

अगर किसी को स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए आके की जड़ को जलाकर चूर्ण बना लें और उसे कड़वे तेल में मिलाकर एलर्जी वाले हिस्से पर लगाएं।

चेहरे से झुर्रियां व दाग-धब्बे दूर करें

उम्र के बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां की परेशानी होने लग जाती है, जिसके लिए लोग अलग-अलग तरह की क्रीम और उपाय अपनाते हैं। लेकि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी में गुलाब जल और आक का दुध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। लेकिन इस पेस्ट को लगाते समय ध्यान रखे कि ये आंखों में न जाएं।

बवासीर की समस्या दूर करने में लाभदायक

बवासीर की समस्या होने पर लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आक के पत्ते और जड़ बहुल गुणकारी होती है। इसके लिए पानी में आक के पत्ते और उसका डण्ठल भिगो दें और फिर इस पानी को पीएं। इससे जल्द बवासीर की परेशानी खत्म हो जाती है।

खांसी सही न होने पर करें आक के फूल का इस्तेमाल

कई लोगों को अक्सर खांसी की परेशानी रहती है, जिसके लिए वह दवा का सहारा लेते हैं पर ज्यादा अराम नहीं मिलता। ऐसे में उन लोगों के लिए आक का पौधा रामबाण औषधि होता है। इस समस्या से जल्द राहत पाने के लिए आक के फूल मे लौंग और काली मिर्च मिलाकर पीस लें और इसे रोज सुबह गर्म पानी से पीएं। खांसी के साथ जिन लोगों को सांस की समस्या है उसमें ये लाभकारी होगा।

घाव भरने में करे मदद

चोट लगने के बाद उसका घाव भरने में समय लगता है। तो इसे जल्द सही करने के लिए आप आक की पत्तियों को पीस कर इसमें सरसों का तेल मिला लें और इसे घाव पर लगाएं। जब तक घाव भर न जाए नियमित रूप से ऐसा करें।

सिर दर्द से राहत दिलाए

जिन लोगों को माइग्रेन की वजह से अक्सर सिर दर्द रहता है या कान में दर्द हो, तो ऐसे में आक के फूल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। सिर दर्द से राहत के लिए इसमें से निकलने वाला दूध सिर पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें-

महिलाओं के लिए रामबाण हैं सूरजमुखी के बीज, जानें किन रोगों के लिए फायदेमंद

प्याज को ऐसे इस्तेमाल करके रख सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।